Wednesday 19 February 2014

अंगूर

अंगूर
शक्ति का खजाना :- हमारे शरीर में जब किसी रोग के कारन कमजोरी आ जाती है तो अंगूर खाने से वह कमजोरी दूर हो जाती है । इससे हमें नयी शक्ति मिलती है ।
गर्भवती नारियों के लिए :- जब नारी के पेट में बच्चा होता है तो उन दिनों उसके शरीर में कमजोरी आ ही जाती है । क्योंकि जो खुराक वह खाती है उसका कुछ भाग तो बच्चा ले लेता है ऐसे में यदि  उसे दो समय अंगूर खिलाये तो बच्चा भी ठीक रहता है और नारी भी ऐसे बच्चे अछि सेहत वाले और रोग मुक्त रहते हैं ।
जुकाम :-जो लोग नजला जुकाम से परेशान रहते हैं उन्हें  से ५० ग्राम अंगूर रोज खाने चाइए इससे यह रोग दूर हो जाते हैं ।
फेफड़ों का रोग :- फेफड़ों का रोग धीरे-धीरे टी.बी. रोग में बदल जाता है । इस रोग का सबसे अच्छा उपचार अंगूर खाने से ही हो सकता है ।
ह्रदय रोग :- ह्रदय रोग जो तेजी से बढ़ रहा है । लेकिन जो निरंतर अंगूर खाते हैं उन्हें इस रोग से डरने कि कोई जरूरत नहीं हैं ।
चेचक :- अंगूरों को गरम पानी में डालकर रोगी को खिलाते रहेंगे तो चेचक का प्रकोप कम हो जाता हैं ।
खांसी :- खांसी के रोगियों के लिए खांसी के समय यदि आप अंगूर खाये तो आराम मिलता हैं ।
अंगूर की शीर्ष 21 स्वास्थ्य राज :

1 . पॉवर्स वजन घटाने: Resveratrol ( सोया isoflavones के साथ संयोजन में ) , अंगूर में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व , नाटकीय रूप से ( 130 % तक) वसा की दुकान 'कोशिकाओं की क्षमता कम कर देता है और सामान्य से 246 % तेजी से वसा कोशिकाओं के विघटन का कारण बनता है .
2 . हार्ट संरक्षण: , रक्त वाहिकाओं के फैलाव बढ़ाता है शरीर की कोशिकाओं की वृद्धि हुई ऑक्सीजन और पोषक तत्वों देने रक्त प्रवाह बढ़ता है , रक्त वाहिकाओं की दीवारों को आराम और रक्तचाप को कम करती है .
3 . ब्रेन टॉनिक : , मानसिक प्रतिक्रियाओं की गति neurodegenerative रोगों के शुरू होने में देरी , mops ऊपर मस्तिष्क हानिकारक सजीले टुकड़े हैं और मुक्त कण .
4 . विकिरण संरक्षण : कैंसर के विकिरण उपचार में एक सहायक के रूप में इस्तेमाल किया जब Resveratrol , विकिरण चिकित्सा के खिलाफ शरीर की रक्षा करता है .
5 . लम्बा जीवन : वैज्ञानिक अध्ययनों अस्तित्व और लंबी उम्र के लिए मानव जीन की सक्रियता के लिए जिम्मेदार पोषक तत्व के रूप में Resveratrol की पहचान की है .
6 . मधुमेह का इलाज : Resveratrol दिया Prediabetics रक्त शर्करा के स्तर में 10 % की गिरावट थी .
7 . एंटी ऑक्सीडेंट और विरोधी भड़काऊ : फाइटोकेमिकल्स , proanthocyanidins और एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुणों के अधिकारी जो phytonutrients से भरा हुआ है .
8 . कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण : Pterostilbene , अंगूर में एक यौगिक मौजूद है, कम खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर में मदद करता है .
9 . गुर्दा विकार : अंगूर बहुत गुर्दे पर काम का बोझ कम करने , यूरिक एसिड और सिस्टम से इसके उन्मूलन में सहायता की अम्लता को कम करने में मदद करते हैं.
10 . अस्थमा चिकित्सा: अंगूर फेफड़ों में मौजूद नमी का स्तर बढ़ाने में मदद करता है जो उच्च समावेश संबंधी शक्ति है. अंगूर अस्थमा के लिए उच्च चिकित्सीय महत्व है माना जाता है.
11 . जीवाणुरोधी : लाल अंगूर पोलियो वायरस और दाद सिंप्लेक्स वायरस की तरह विभिन्न संक्रमण से बचाने के लिए जो जीवाणुरोधी और antiviral गुण से समृद्ध होती हैं .
12 . कब्ज से राहत: एक रेचक भोजन के रूप में , अंगूर चीनी , कार्बनिक अम्ल और polyose में अमीर हैं . वे संयुक्त रूप से पेट toning से पुरानी कब्ज से छुटकारा.
13 . विरोधी कौयगुलांट : अंगूर , जिससे दिल का दौरा पड़ने के खतरे को कम करने , रक्त में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर में वृद्धि से रक्त के थक्के रोकने के .
14 . आई केयर : अंगूर हम उम्र के रूप में अच्छी नज़र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं , lutein और zeaxanthin में अमीर हैं .
15 . सनबर्न संरक्षण: कारण sunburns के लिए लाली को कम करने के एक सनस्क्रीन के रूप में अंगूर बीज निकालने कार्य करता है, हानिकारक पराबैंगनी विकिरण के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है और त्वचा कोशिका क्षति को कम करता है .
16 . विरोधी बूढ़े लाभ: अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी के साथ , त्वचा टोन अप और मुक्त कण के हानिकारक प्रभावों से त्वचा की रक्षा , और झुर्रियों और काले धब्बे की उपस्थिति को उल्टा .
17 . त्वचा कायाकल्प : अंगूर दृढ़ता और त्वचा की लचक के लिए महत्वपूर्ण है जो सहायता कोलेजन गठन , विटामिन सी होता है. Resveratrol कठोर मौसम के खिलाफ त्वचा की रक्षा करता है और मलिनकिरण कम कर देता है .
18 . त्वचा की टोनिंग : विटामिन सी , हरे अंगूर में , असमान त्वचा टोन के इलाज और मुँहासे के कारण निशान बिजली में बहुत प्रभावी है . अंगूर बीज निकालने, हाइड्रेट्स एक exfoliant के रूप में कार्य करता है और एक उत्कृष्ट moisturizer है जो विटामिन ई से समृद्ध है .
19 . बालों की देखभाल : अंगूर के बीज का तेल , रक्त परिसंचरण बढ़ जाती है seborrheic जिल्द की सूजन और शिशुओं में पालने टोपी combats . विटामिन ई और linoleic एसिड बालों के रोम को मजबूत बनाने और वजह से किसी न किसी तरह से निपटने के लिए , विभाजन समाप्त होता है , भंगुरता और बालों का टूटना के इलाज में फायदेमंद होते हैं .
20 . अरोमाथेरेपी : अंगूर के बीज का तेल , गैर चिकना और प्रकाश है अच्छा कम करनेवाला गुण है और aromatherapy में उपयोग के लिए आदर्श बना रही सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है .
21 . Alzeimer चिकित्सा: polyphenol , Resveratrol , अल्जाइमर रोग के साथ रोगियों में amyloidal बीटा पेप्टाइड्स के स्तर को कम करने में मदद करता है .

No comments:

Post a Comment