Sunday 26 January 2014

निम्बू

निम्बू 
निम्बू

निम्बू हर रोग में काम आ सकता है ।
कब्ज :-  कब्ज रोग के बारे में आपको बता दू यह ऐसा रोग है जो सब बीमारियो को जनम देता है , इसलिए कब्ज के बारे में  कभी लापरवाही से काम ना  ले ।
एक निम्बू का रस गरम पानी में डालकर रात को सोते समय पी लो पेट सुबह साफ़ हो जायेगा ।
एक निम्बू का रस ओर शक्कर मिलाकर एक मास तक सुबह उठकर पीने से पुरानी कब्ज भी दूर हो जाती है ।

पेचिश :-पेचिश के रोगी को दूध में निम्बू निचोड़कर पीना चाईए  ,इससे पेचिश में आराम  मिलता है ।
उल्टी तथा दिल मचलाना :- निम्बू काटकर थोडा गरम करके उस पर काली मिर्च और काला नमक डालकर चूसने से यह रोग ठीक हो जाता है ।

संग्रहणी :- पेट के भयंकर रोगो में संग्रहणी रोग की गिनती होती है । इस रोग के उपचार के लिए निम्बू बहुत ही गुणकारी माना गया है । इसके लिए आप एक कागज़ी निम्बू को बीच मेंसे काटकर उसमे जरा सी अफीम पीसकर भर दे । फिर उसे धागे से बांधकर हलकी आंच पैर गर्म करके उसका रस चूस लें । यह निम्बू दिन में तीन बार चूस ले और कम से कम एक सप्ताह तक इसका उपचार करने से संग्रहणी रोग से मुक्ति मिल
जायेगी ।

सिर दर्द :- सिर दर्द होने पर निम्बू निचोड़ कर पीने से सिर का दर्द ठीक हो जाता है । यदि सिर में चक्कर आ रहे हो  तो गर्म पानी में निम्बू को निचोड़ कर पीने से यह रोग ठीक हो जाता है ।

 जोड़ो का दर्द:- जोड़ो के दर्द के रोगियो को जिस स्थान पर दर्द हो रहा हो वहाँ  पर  निम्बु के रस कि मालिश करे । इससे दर्द ठीक हो जायेगा ।

गठिया :- एक गिलास पानी में एक कागज़ी निम्बू को निचोड़कर हर  रोज सुबह उठते ही पी ले । इससे गठिया रोग ठीक हो जायेगा । यह उपचार चालीस दिन तक चलना चाहिए ।

चर्म रोग :- चर्म रोग में निम्बू अधिक लाभकारी सिद्ध हुआ है ।जैसे फोड़े ,फुंसी,दाद,खाज जैसे  कई अन्य रोगो के लिए निम्बू का रस निकल कर लगाये  तथा उस पर मालिश  करते रहे और निम्बू का रस पानी में डालकर स्नान करने से चर्म रोग ठीक हो जाते है ।

सफेद बालों की समस्या :- आज युवा वर्ग कि सबसे बड़ी समस्या यही है ।कि उनके बाल जवानी कि आयु में ही सफेद होते जा रहे है ।
निम्बू का रस निकालकर उसमे पिसा हुआ आंवला मिलाकर नहाने से पहले बालों में  मालिश करे तो आपके बाल सफेद होने से रुख जायेंगे तथा साथ ही बालों का झड़ना भी बंद हो जायेगा ।

मोटापा :- एक निम्बू ,थोडा नमक , २५० ग्राम हल्का गर्म  पानी मिलाकार सुबह उठकर पीने  से मोटापा कम हो जायेगा ।

ब्लड प्रेशर (रक्त चाप ):- ह्रदय की कमजोरी को दूर करने के लिए निम्बू का प्रयोग बहुत जरूरी है । इसके निरंतर प्रयोग से रक्त वाहनियों में लचीलापन तथा कोमलता आ जाती है ,हाई ब्लड प्रेशर के रोगियो के लिए निम्बू बहुत लाभकारी है ।

दाँतो के रोग :- दन्त के रोगो के लिए , निम्बू के छिलको  को धूप में सुखाकर अच्छी तरह पीसकर मंजन की जगह काम में ले इससे दांत तो साफ़ हो ही जायेंगे साथ ही मुँह की बदबू भी समाप्त  हो जायेगी  ।

No comments:

Post a Comment