Saturday 28 September 2013

भोजन का समय


मित्रो हमारे देश मे 3000 साल पहले एक ऋषि हुए जिनका नाम था बागवट जी ! वो 135 साल तक जीवित रहे ! उन्होने अपनी पुस्तक अशटांग हिरद्यम मे स्वस्थ्य रहने के 7000 सूत्र लिखे ! उनमे से ये एक सूत्र राजीव दीक्षित जी की कलम से आप पढ़ें !
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बागवट जी कहते है, ये बहुत गहरी बात वो ये कहते है जब आप भोजन करे कभी भी तो भोजन का समय थोडा निश्चित करें । भोजन का समय निश्चित करें । ऐसा नहीं की कभी भी कुछ भी खा लिया । हमारा ये जो शरीर है वो कभी भी कुछ खाने के लिए नही है । इस शरीर मे जठर है, उससे अग्नि प्रदिप्त होती है । तो बागवटजी कहते है की, जठर मे जब अग्नी सबसे ज्यादा तीव्र हो उसी समय भोजन करे तो आपका खाया हुआ, एक एक अन्न का हिस्सा पाचन मे जाएगा और रस मे बदलेगा और इस रस में से मांस,मज्जा,रक्त,मल,मूत्रा,मेद और आपकी अस्थियाँ इनका विकास होगा ।

हम लोग कभी भी कुछ भी खाते रहते हैं । ये कभी भी कुछ भी खाने पद्ध्ती भारत की नहीं है, ये युरोप की है । युरोप में doctors वो हमेशा कहते रहते है की थोडा थोडा खाते रहो, कभीभी खाते रहो । हमारे यहाँ ये नहीं है, आपको दोनों का अंतर समझाना चाहता हूँ । बागवटजी कहते है की, खाना खाते का समय निर्धरित करें । और समय निर्धरित होगा उससे जब आप के पेट में अग्नी की प्रबलता हो । जठरग्नि की प्रबलता हो । बागवटजी ने इस पर बहुत रिसर्च किया और वो कहते है की, डेढ दो साल की रिसर्च के बाद उन्हें पता चला की जठरग्नि कौन से समय मे सबसे ज्यादा तीव्र होती है । तो वो कहते की सूर्य का उदय जब होता है, तो सूर्य के उदय होने से लगभग ढाई घंटे तक जठरग्नि सबसे ज्यादा तीव्र होती है ।

मान लो अगर आप चेन्नई मे हो तो 7 बजे से 9 बजे तक जठरग्नि सबसे ज्यादा तीव्र होगी । हो सकता है ये इसी सूत्रा अरूणाचल प्रदेश में बात करूँ तो वो चार बजे से साडे छह का समय आ जाएगा । क्यांे कि अरूणाचल प्रदेश में सूर्य 4 बजे निकल आता है । अगर सिक्कीम मे कहूँगा तो 15 मिनिट और पहले होगा, यही बात अगर मे गुजरात मे जाकर कहूँगा तो आपसे समय थोडा भिन्न हो जाएगा तो सूत्रा के साथ इसे ध्यान मे रखे । सूर्य का उदय जैसे ही हुआ उसके अगले ढाई घंटे तक जठर अग्नी सबसे ज्यादा तीव्र होती है । तो बागवटजी कहते है इस समय सबसे ज्यादा भोजन करें ।

बागवटजी ने एक और रिसर्च किया था, जैसे शरीर के कुछ और अंग है जैसे हदय है, जठर,किडनी,लिव्हर है इनके काम करने का अलग अलग समय है ! जैसे दिल सुबह के समय सबसे अधिक काम करता है ! 4 साढ़े चार बजे तक दिल सबसे ज्यादा सक्रीय होता है और सबसे ज्यादा heart attack उसी समय मे आते है । किसी भी डॉक्टर से पूछ लीजीए, क्योकि हदय सबसे ज्यादा उसी समय में तीव्र । सक्रीय होगा तो हदय घात भी उसी समय होगा इसलिए 99 % हार्ट अॅटॅक अर्ली मॉनिंग्ज मे ही होते है । इसलिए तरह हमारा लिव्हर किडनी है, एक सूची मैने बनाई है, बाहर पुस्तको मे है । संकेतरूप मे आप से कहता हूँ की शरीर के अंग का काम करने का समय है, प्रकृती ने उसे तय किया है । तो आप का जठर अग्नी सुबह 7 से 9.30 बजे तक सबसे ज्यादा तीव्र होता है तो उसी समय भरपेट खाना खाईए ।


ठीक है । फिर आप कहेगे दोपहर को भूख लगी है तो थोडा और खा लीजीए । लेकीन बागवट जी कहते है की सुबह का खाना सबसे ज्यादा । अगर आज की भाषा में अगर मे कहूँ तो आपका नाष्टा भरपेट करे । और अगर आप दोपहर का भोजन आप कर रहे है तो बागवटजी कहते है की, वो थोडा कम करिए नाश्ते से थोडा 1/3 कम कर दीजीए और रात का भोजन दोपहर के भोजन का 1/3 कर दीजीए । अब सीधे से आप को कहता हूँ । अगर आप सवेरे 6 रोटी खाते है तो दोपहर को 4 रोटी और शाम को 2 रोटी खाईए । अगर आप को आलू का पराठा खाना है आपकी जीभ स्वाद के लिए मचल रही है तो बागवटजी कहते है की सब कुछ सवेरे खाओ, जो आपको खानी है सवेरे खाओ, हाला की अगर आप जैन हो तो आलू और मूली का भी निषिध्द है आपके लिए फिर अगर जो जैन नहीं है, उनके लिए ? आपको जो चीज सबसे ज्यादा पसंद है वो सुबह आओ । रसगुल्ला , खाडी जिलेबी, आपकेा पसंद है तो सुबह खाओ । वो ये कहते हे की इसमें छोडने की जरूरत नहीं सुबह पेट भरके खाओ तो पेट की संतुष्टी हुई , मन की भी संतुष्टी हो जाती है ।


और बागवटजी कहते है की भोजन में पेट की संतुष्टी से ज्यादा मन की संतुष्टी महत्व की है।
मन हमारा जो है ना, वो खास तरह की वस्तुये जैसे , हार्मोन्स , एंझाईम्स से संचालित है । मन को आज की भाषा में डॉक्टर लोग जो कहते हैं , हाला की वो है नहीं लेकिन डाक्टर कहते हैं मन पिनियल गलॅंड हैं ,इसमे से बहुत सारा रस निकलता है । जिनको हम हार्मोन्स ,एंझाईम्स कह सकते है ये पिनियल ग्लॅंड (मन )संतुष्टी के लिए सबसे आवश्यक है , तो भोजन आपको अगर तृप्त करता है तो पिनियललॅंड आपकी सबसे ज्यादा सक्रीय है तो जो भी एंझाईम्स चाहीए शरीर को वो नियमित रूप मंे समान अंतर से निकलते रहते है । और जो भोजन से तृप्ती नहीं है तो पिनियल ग्लॅंड मे गडबड होती है । और पिनियल ग्लॅंड की गडबड पूरे शरीर मे पसर जाती है । और आपको तरह तरह के रोगो का शिकार बनाती है । अगर आप तृप्त भोजन नहीं कर पा रहे तो निश्चित 10-12 साल के बाद आपको मानसिक क्लेश होगा और रोग होंगे । मानसिक रोग बहुत खराब है । आप सिझोफ्रनिया डिप्रेशन के शिकार हो सकते है आपको कई सारी बीमारीया ,27 प्रकार की बीमारीया आ सकती है , । कभी भी भोजन करे तो, पेट भरे ही ,मन भी तृप्त हो । ओर मन के भरने और पेट के तृप्त होने का सबसे अच्छा समय सवेरे का है ।


अब मैने(राजीव भाई ने ) ये बागवटजी के सूत्रों को चारो तरफ देखना शुरू किया तो मुझे पता चला की मनुष्य को छोडकर जीव जगत का हर प्राणी इस सूत्रा का पालन कर रहा है । मनुष्य अपने को होशियार समझता है । लेकिन मनुष्य से ज्यादा होशियारी जीव जगत के प्राणीयों मे है । आप चिडीया को देखो, कितने भी तरह की चिडीये, सबेरे सुरज निकलते ही उनका खाना शुरू हो जाता है , और भरपेट खाती है । 6 बजे के आसपास राजस्थान, गुजरात में जाओ सब तरह की चिडीया अपने काम पर लग जाती है। खूब भरपेट खाती है और पेट भर गया तो चार घंटे बाद ही पानी पीती है । गाय को देखिए सुबह उठतेही खाना शुरू हो जाता है । भैंस, बकरी ,घोडा सब सुबह उठते ही खाना खाना शुरू करंगे और पेट भरके खाएँगे । फिर दोपहर को आराम करेंगे तो यह सारे जानवर ,जीवजंतू जो हमारी आँखो से दीखते है और नही भी दिखते ये सबका भोजन का समय सवेरे का हैं । सूर्योदय के साथ ही थे सब भोजन करते है । इसलिए, थे हमसे ज्यादा स्वस्थ रहते है ।

मैने आपको कई बार कहा है आप उस पर हँस देते है किसी भी चिडीया को डायबिटीस नही होता किसी भी बंदर को हार्ट अॅटॅक नहीं आता । बंदर तो आपके नजदीक है ! शरीर रचना मे बस बंदर और आप में यही फरक है की बंदर को पूछ है आपको नहीं है बाकी अब कुछ समान है । तो ये बंदर को कभी भी हार्ट अॅटॅक, डासबिटीस ,high BP ,नहीं होता ।


मेरे एक बहुत अच्छे मित्रा है, डॉ. राजेंद्रनाथ शानवाग । वो रहते है कर्नाटक में उडूपी नाम की जगह है वहाँपर रहते है । बहुत बडे ,प्रोफेसर है, मेडिकल कॉलेज में काम करते है । उन्होंने एक बडा गहरा रिसर्च किया ।की बंदर को बीमार बनाओ ! तो उन्होने तरह तरह के virus और बॅक्टेरिया बंदर के शरीर मे डालना शुरू किया, कभी इंजेक्शन के माध्यम से कभी किसी माध्यम से । वो कहते है, मैं 15 साल असफल रहाँ । बंदर को कुछ नहीं हो सकता । और मैने कहा की आप ये कैसे कह सकते है की, बंदर कुछ नहीं हो सकता , तब उन्हांने एक दिन रहस्य की बात बताई वो आपको भी ,बता देता हूँ । की बंदर का जो है न RH factor दुनिया में ,सबसे आदर्श है, और कोई डॉक्टर जब आपका RH factor नापता है ना ! तो वो बंदर से ही कंम्पेअर करता है , वो आपको बताता नहीं ये अलग बात है । कारण उसका ये है की, उसे कोई बीमारी आ ही नहीं सकती । ब्लड मे कॉलेस्टेरॉल बढता ही नहीं । ट्रायग्लेसाईड कभी बढती नहीं डासबिटीस कभी हुई नहीं । शुगर कितनी भी बाहर से उसके शरीर मे डंट्रोडयूस करो, वो टिकती नहीं । तो वो प्रोफेसर साहब कहते है की, यार ये यही चक्कर है ,की बंदर सवेरे सवेरेही भरपेट खाता है । जो आदमी नहीं खा पाता ।



तो वो प्रोफेसर रवींद्रनाथ शानवागने अपने कुछ मरींजों से कहा की देखो भया , सुबह सुबह भरपेट खाओ ।तो उनके कई मरीज है वो मरीज उन्हे बताया की सुबह सुबह भरपेट खाना खाओ तो उनके मरीज बताते है की, जबसे उन्हांने सुबह भरपेट खाना शुरू किया तो , डासबिटीस माने शुगर कम हो गयी, किसी का कॉलेस्टेरॉल कम हो गया, किसी के घटनों का दर्द कम हो गया कमर का दर्द कम हो गया गैस बनाना बंद हो गई पेट मे जलन होना, बंद हो गयी नींद अच्छी आने लगी ..... वगैरा ..वगैरा । और ये बात बागवटजी 3500 साल पहले कहते ये की सुबह की खाना सबसे अच्छा । माने जो भी स्वाद आपको पसंद लगता है वो सुबह ही खाईए ।

तो सुबह के खाने का समय तय करिये । तो समय मैने आपका बता दिया की, सुरज उगा तो ढाई घंटे तक । माने 9.30 बजे तक, ज्यादा से ज्यादा 10 बजे तक आपक भोजन हो जाना चाहिए । और ये भोजन तभी होगा जब आप नाश्ता बंद करेंगे । ये नाष्ता हिंदुस्थानी चीज नहीं है । ये अंग्रेजो की है और आप जानते है हमारे यहाँ क्या चक्कर चल गया है , नाष्टा थोडा कम, करेंगे ,लंच थोडा जादा करेंगे, और डिनर सबसे ज्यादा करेंगे । सर्वसत्यानाष । एकदम उलटा बागवटजी कहेते है की, नाष्टा सबसे ज्यादा करो लंच थोडा कम करो और डिनर सबसे कम करो । हमारा बिलकूल उलटा चक्कर चल रहा है !


ये अग्रेज और अमेरिकीयो के लिए नाष्टा सबसे कम होता है कारण पता है ??वो लोग नाष्टा हलका करे तो ही उनके लिए अच्छा है। हमारे लिए नाष्टा ज्यादा ही करना बहूत अच्छा है । कारण उसका एकही है की अंग्रेजो के देश में सूर्य जलदी नही निकलता साल में 8-8 महिने तक सूरज के दर्शन नहीं होते और ये जठरग्नी है । नं ? ये सूरज के साथ सीधी संबंध्ति है जैसे जैसे सूर्य तीव्र होगा अग्नी तीव्र होगी । तो युरोप अमेरिका में सूरज निकलता नहीं -40 तक . तापमान चला जाता है 8-8 महिने बर्फ पडता है तो सूरज नहीं तो जठरग्नी तीव्र नहीं हो सकती तो वो नाष्टा हेवियर नही कर सकते करेंगे तो उनको तकफील हो जाएँगी !

अब हमारे यहाँ सूर्य हजारो सालो से निकलता है और अगले हजारो सालों तक निकलेगा ! तो हमने बिना सोचे उनकी नकल करना शुरू कर दिया ! तो बाग्वट जी कहते है की, सुबह का खाना आप भरपेट खाईए । ? फिर आप इसमें तुर्क - कुतुर्क मत करीए ,की हम को दुनिया दारी संभालनी है , किसलिए ,पेट के लिए हीं ना? तो पेट को दूरूस्त रखईये , तो मेरा कहना है की, पेट दुरूस्त रखा तो ही ये संभाला तोही दुनिया दारी संभलती है और ये गया तो दुनिया दारी संभालकर करेंगे क्या?

मान लीजिए, पेट ठीक नहीं है , स्वास्थ ठीक नहीं है , आप ने दस करोंड कमा लिया क्या करेंगे, डॉक्टर को ही देगे ना ? तो डॉक्टर को देने से अच्छा किसी गोशाला वाले को दिजीए ;और पेट दुरूस्त कर लिजिए । तो पेट आपका है तो दुनिया आपकी है । आप बाहर निकलिए घरके तो सुबह भोजन कर के ही निकलिए । दोपहर एक बजे में जठराग्नी की तीव्रता कम होना शुरू होता है तो उस समय थोडा हलका खाए माने जितना सुबह खाना उससे कम खाए तो अच्छा है। ना खाए तो और भी अच्छा । खाली फल खायें , ज्यूस दही मठठा पिये । शाम को फिर खाये ।

अब शाम को कितने बजे खाएं ???

तो बाग्वट जी कहते हैं हमे प्रकति से बहूत सीखने की जरूरत हैं । दीपक । भरा तेल का दीपक आप जलाना शुरू किजीए । तो पहिली लौ खूप तेजी से चलेगी और अंतिम लव भी तेजी से चलेगी माने जब दीपक बूजने वाला होगा, तो बुझने से पहले ते जीसे जलेगा , यही पेट के लिए है । जठरग्नी सुबह सुबह बहूत तीव्र होगी और शमा को जब सूर्यास्त होने जा रहा है, तभी तीव्र होगी, बहुत तीव्र होगी । वो कहते है , शामका खाना सूरज रहते रहते खालो; सूरज डूबा तो अग्नी भी डूबी । तो वैसे जैन दर्शन में कहा है सभी भोजन निषेध् है बागवटजी भी यही कहते है ,तरीका अलग है ,बस । जैन दर्शन मे अहिंसा के लिए कहते है,वो स्वास्थ के लिए कहेते है । तो शाम का खाना सूरज डुबने की बाद दुनिया में ,कोई नहीं खाता । गाय ,भैंस को खिलाके देखो नहीं खाएगी ,बकरी ,गधे को खिलाके देखो, खाता नहीं । हा बिलकूल नहीं खाता । आप खाते है , तो आप अपने को कंम्पेअर कर लीजीए किस के साथ है आप ? कोई जानवर, जीवटाशी सूर्य डूबने के बाद खाती नही ंतो आप क्यू खा रहे है ?

प्रकृती का नियम बागवटजी कहते है की पालन करीए माना रात का खाना जल्दी कर दीजिए ।
सूरज डुबने के पहले 5.30 बजे - 6 बजे खायिए । अब कितना पहले ? बागवट जीने उसका कॅल्क्यूलेशन दिया है, 40 मिनिट पहले सूरज चेन्नई से शाम 7 बजे डूब रहा है । तो 6.20 मिनट तक हिंदूस्थान के किसी भी कोने में जाईए सूरज डूबने तक 40 मिनिट तक निकलेगा । तो 40 मिनिट पहले शाम का खाना खा लिजीए और सुबह को सूरज निकलने के ढाई घंटे तक कभी भी खा लीजीए । दोनो समय पेट भरके खा लिजिए । फिर कहेंगे जी रात को क्या ? तो रात के लिए बागवटजी कहेते है की, एक ही चीज हैं रात के लिए की आप कोई तरल पदार्थ ले सकते है । जिसमे सबसे अच्छा उन्होंने दूध कहा हैं । बागवटजी कहते है की, शाम को सूरज डूबने के बाद ‘हमारे पेट में जठर स्थान में कुछ हार्मोन्स और रस या एंझाईम पैदा होते है जो दूध् को पचाते है’ । इसलिए वो कहते है सूर्य डूबने के बाद जो चीज खाने लायक है वो दूध् है । तो रात को दूध् पी लीजीऐ । सुबह का खाना अगर आपने 9.30 बजे खाया तो 6.00 बजे खूब अच्छे से भूक लगेगी ।

फिर आप कहेंगे जी, हम तो दुकान पे वैठे है 6 बजे तो डब्बा मँगा लीजिए । दुकान में डिब्बा आ सकता है । हाँ दुकान में आप बैठे है, 6 बजे डब्बा आ सकता है और मैं आपको हाथ जोडकर आपसे कह रहाँ हूँ की आप मेरे से अगर कोई डायबिटीक पेशंट है, कोई भी अस्थमा पेशंट है, किसी को भी बात का गंभीर रोग है आज से ये सूत्रा चालू कर दिजीए । तीन महिने बाद आप खुद मुझे फोन करके कहंगे की, राजीव भाई, पहले से बहुत अच्छा हूँ sugar level मेरा कम हो रहा है ।
अस्थमा कम हो रहा है। ट्रायग्लिसराईड चेक करा लीजीए, और सूत्रा शुरू करे, तीन महीने बाद फिर चेक करा लीजीए, पहले से कम होगा, LDL बहुत तेजी से घटेगा ,HDL बढ़ेगा । HDL बढना चाहिए, LDL VLDL कम होना ही चाहिए । तो ये सूत्रा बागवटजी का जितना संभव हो आप ईमानदारी से पालन करिए वो आपको स्वस्थ रहने में बहुत मदद करेगा !!



Friends in India 3000 years ago was a sage named Bagvt the law! He lived for 135 years ! He wrote his book Astang Hirdyam formula in 7000 to stay healthy ! Rajiv Dixit , a source from the pen of the ones you read this !
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Bagvt law says , it says he is very keen to talk to when you dine at any of the food some time to make sure . Make lunch time . It 's never ate anything . He is our body which is not always something to eat . The body is in the stomach , it is Pradipt fire . So Bagvtji to say , the fire in the most intense stomach to your meals eaten at the same time , a portion of a grain changes in digestive juice in the juice of the meat and marrow , blood , stool , urine , and your bones will be fattening their development .

We remain ever eat anything . They do not ever eat anything Pddhti India , it is Europe . He has always lived in Europe partially doctors keep eating , keep eating Never . We do not do this , you both want to explain the difference . Bagvtji to say , to determine the time for dinner . And time will determine when it is the predominance of fire in the belly . Jtrgni be forcefully . Bagvtji and they say this is a lot of research , they discovered a half after two years of research in Jtrgni What time is the most intense . He says that when the sun rises , the sun rise is almost two and a half hours Jtrgni the most intense .

Suppose you 're in Chennai Jtrgni 7 pm to 9 pm will be the most intense . Maybe this will do the same thing in Arunachal Pradesh Sutra a half , from four to six hours , they will come . Arunachal Pradesh wonder why the sun comes out at 4 . If you say in Sikkim 15 minutes before and will say the same thing if you are visiting Gujarat in time will vary slightly with the Sutra kept in mind . Sunrise the next two and a half hours until her stomach as soon as the fire is most intense . So Bagvtji to say this time most meals .

Research was Bagvtji another , such as organ of the body and is Hday , stomach , kidney , lever the time their work is different ! The heart works more in the morning ! 4 by four thirty heart is the most active and most heart attack has come in at the same time . Lijia ask any doctor , because Hday most intense at the same time . So Hday power will therefore be active at the same time, only 99 % are in Moningj Early Heart Aॅtॅk . Kidney lever is so like ours , I made ​​a list , is in the books . In Snketrup 'm telling you it's time to work the body part , nature has fixed it . If you Maw of the most intense fire is from 7 am to 9.30 pm Enjoy a full meal at the same time .


All right. Then eat some more if you are hungry Khege Lijia afternoon . But the law says Bagvt most of the morning meal . In today 's language , to tell you to fill your Nashta . And if you are having lunch Bagvtji say to you , they 're a little breakfast, a little less than one third lower Dijia lunch and dinner third Dijia do . I'll tell you right now . If you eat bread in the morning to 6 in the afternoon and evening 2 4 bread bread eat. If you eat potato paratha has yearned to taste your tongue to say Bagvtji everything you eat early , eat what you want to eat in the morning , Hala if you 're Jain potato and radish is also forbidden for you again if you do not Jain , for them ? Come morning one of the things you love . Dumpling , Gulf Jilebi , Apakea like to eat in the morning . Needless to say, hey She quit the day , eat plenty of food, the stomach was satisfied , the mind is also satisfied .


And Bagvtji say more than satisfied with the food in the stomach importance of the mind is satisfied .
Which we did not mind , he's kind of like Vshuye , hormones , Anjaims operate . Doctors say today, in the language of the mind , but doctors say she 's Hala Glॅnd pineal mind that a lot of juice that comes out of this . We have all the hormones , the pineal Glॅnd Anjaims can say ( mind ) is essential for satisfying the meal plan if you are satisfied, then the most active Piniyllॅnd So whatever your body Anjaims Chahia same difference as stepping regular Mne is live . And the food is not Tripti in the pineal Glॅnd is wrong . The virus enters the body is stretched out in the pineal Glॅnd . And you have been a victim of such diseases like . If you are not satisfied meal after 10-12 years you 'll be mental suffering and disease . Mental illness is very bad . You may be suffering from depression , you Sijofrania many Bimariya , Bimariya of 27 may come . If in any food , stomach filled , the mind is satisfied . Filling of the heart and stomach of the morning is the best time to indulge .


Now I ( Rajiv brother ) started seeing these Bagvtji sources showed me all around the world, every living creature except man is following this Sutra . Man considers himself smarter . But humans are more intelligent form of life in Praniyon . Cidiya look at you , how -ever, Cidiye , the morning sun is stepping up their food , and gourmet eats . Around 6 pm, Rajasthan , Gujarat go all the way back to work is Cidiya . Some hearty eats and drinks water after four hours when full . See the cow starts eating Uttehi day . Buffalo , goat , horse and started to eat Let 's all wake up , and eat plenty of food . So will the rest of the afternoon, all the animals , which Jivjntu not visible to our eyes look out and about this morning 's lunch time . All food is to do the same with the sunrise . Therefore , healthier lives than we were .

I 've told you many times that you would not laugh at any Cidiya Daybitis the Heart Aॅtॅk do not have any monkey . Close your monkey ! Just difference in the anatomy of the ape and monkey you do not ask you something else is the same now . So this monkey ever Aॅtॅk Hart , Dasbitis , high BP, would not .


I have a very good friend , Dr. Rajendranath Shanwag . Udupi in Karnataka is the name of the place he lived there and live . Very large , Professor , Medical College work . He has a big deep research . 's Monkey Make sick ! He 's like a monkey virus and plaque to put in the body , sometimes through injecting ever . It is said that , I fail crazy 15 years . Monkey can not be certain . And I said how can you do this , the monkey could not do anything , then he told Subgroups mystery to you one day , I'll tell you . RH factor is not that of the monkey in the world , the ideal, and a doctor measures your RH factor is not it ! He Kanmpear from monkey does not she tell you it would be different . It is because of this , it can not be a disease . No increase in blood cholesterol . Dasbitis not Troyglesaid it has never ever increasing . How do Dntrodus out sugar in her body , she is not Tikti . Professor Sir says he is , man, that 's affair , the monkey eats a hearty morning Sverehi . The man who does not eat .



He told Professor Rabindranath Shanwagne Mrinjon see some blackmail , eat hearty morning . Then the patient told him that many of his patients eat a full meal in the morning to tell his patient , since Subgroups morning began a full meal ;Etc .. etc . Bagvtji 3500 years ago and it will say the best food in the morning . Known as the morning Eat whatever flavor you like .

Please scheduled for the morning meal . I told you at the time , the sun had risen to two and a half hours . Known to 9.30 pm , at the most 10 hours must be actual food . And the food will stop only when you snack . This is not the Nashta Hindusthani . The British affair and you know that we 've been here , Nashta little less will have some extra lunch , and dinner will be the highest . Srwstyanas . Exactly the opposite is called Bagvtji , most do Nashta slightly smaller lunch and dinner do best . Our sorra reversal is underway !


These are the lowest Agrej and Amerikiyo Nashta to know the reason ? 's Good for them if they Nashta to light . Nashta is too much for us to do . Because it does not have one, the British soon in the land of sun a year and not see the sun until 8-8 months is Jtrgni . No ? As the Sun Intense sun is straightforward with these scores will be intense fire . -40 Until the sun rises in the U.S., not just Europe . If the temperature drops 8-8 months does it snow sun can be intense so Jtrgni If he can not Heavier Nashta they will be Tkfil !

Now the sun is out and the next thousand years will yield thousands of years ! So we started to imitate them without thinking ! If the law says Bagvt , hearty morning meal you eat. ? Then the Turks - Do not Wait Kuturk , and about the world we are to take , what, continuing to the stomach , right? Rkiye Durust the stomach , then I would say , gut kept consistent in the way it handled the Tohi Snblti about the world and what it will do so carefully about the world ?

Suppose , the stomach is not good , health is not exactly what you would earn ten Krond , the doctor not only bust ? Instead of having a dairy Let the doctor and the abdominal Take mend . So if your stomach is your world . Steer clear of morning meal only if you step out Grke . At one o'clock in the afternoon Jtragni intensity starts to be considered at that time as the morning meal eat less, eat a little light , so good . Whoever is not even good . Empty eat fruit , yogurt, juice drinks Mtta . Then eat in the evening .

Now, what time to eat in the evening ?

Bagvt Prkti the law says we need to learn from that too . Lamp . Kijia you start to burn oil lamps filled . Love the first flame was too fast, too fast will last and last known Bujne when the lamp will be extinguished before it will burn Jise te , is for the stomach . Jtrgni too early in the morning when the sun is going to be intense and Shama , only to be intense , very intense . He says , lived Shamka eat food sun ; sun has sunk so deep fire . As it is said in the Jain philosophy is Nisedh Bagvtji eating the same thing all the way to differentiate it. In Jain philosophy of nonviolence is to say , he is called for health . The sun drowning in the world after the evening meal , no account . Cow , buffalo look Kilake not eat goat , donkey look Kilake , account no. This sorra account . If you eat , what you do with your Lijia Kanmpear you do ? No animal eats the sun set Jivtashi Or else you 're eating is Q ?

Bagvtji follow the law of nature that says Please Wait considered early dinner .
Drowning sun before 5.30 pm - 6 pm Khayia . How long before now ? His life has Bagvt Kॅlkyuleshn , 40 minutes ago from Chennai 7pm sun is sinking . Go into any corner of the Hindusthan 6.20 minutes to 40 minutes until the sun rise . If you have it 40 minutes before eating in the evening and the morning sunrise until two hours Lijia ever eaten . Take plenty of food, eating both times . What will live again at night ? Bagvtji for the night is called , the same thing for the night, you can take any liquids . He said the best that contain milk . Bagvtji to say , the evening after the sun " in our gut hormones and gastric juice in place or are born Anjaim digest the Dudh is . After the sun set, which is why he says he's Dudh is something worth eating . Dudh p Lijiऐ the night . If you eat dinner at 6:00 in the morning at 9:30 from the bark will look very nice .

Then you say Yes , we shop Vate 6 pm Please call for wrecks . Box can come in the store . Yes you can shop sitting in the box and arrived at 6 am crazy I 'm telling you linked arms with me if you have any Daybitik patient , no patient has asthma , serious dysfunction of any of these Sutra today Let turned on . Can you call me after three months of Khnge , Rajiv brother , I'm already pretty good at getting my sugar level .
Asthma is narrowing . Troyglisraid Czech acronym Lijia , and start Sutra , three months later the Czech acronym Lijia , would at first , LDL decrease very rapidly , HDL increase. Grow HDL , LDL VLDL must be reduced . The Sutra of Bagvtji then please follow you faithfully as much as possible will help you stay healthy too !

Mitrō hamārē dēśa mē 3000 sāla pahalē ēka r̥ṣi hu'ē jinakā nāma thā bāgavaṭa jī! Vō 135 sāla taka jīvita rahē! Unhōnē apanī pustaka aśaṭāṅga hiradyama mē svasthya rahanē kē 7000 sūtra likhē! Unamē sē yē ēka sūtra rājīva dīkṣita jī kī kalama sē āpa paṛhēṁ! _________________________________ Bāgavaṭa jī kahatē hai, yē bahuta gaharī bāta vō yē kahatē hai jaba āpa bhōjana karē kabhī bhī tō bhōjana kā samaya thōḍā niścita karēṁ. Bhōjana kā samaya niścita karēṁ. Aisā nahīṁ kī kabhī bhī kucha bhī khā liyā. Hamārā yē jō śarīra hai vō kabhī bhī kucha khānē kē li'ē nahī hai. Isa śarīra mē jaṭhara hai, usasē agni pradipta hōtī hai. Tō bāgavaṭajī kahatē hai kī, jaṭhara mē jaba agnī sabasē jyādā tīvra hō usī samaya bhōjana karē tō āpakā khāyā hu'ā, ēka ēka anna kā his'sā pācana mē jā'ēgā aura rasa mē badalēgā aura isa rasa mēṁ sē mānsa,majjā,rakta,mala,mūtrā, Mēda aura āpakī asthiyām̐ inakā vikāsa hōgā. Hama lōga kabhī bhī kucha bhī khātē rahatē haiṁ. Yē kabhī bhī kucha bhī khānē pad'dhtī bhārata kī nahīṁ hai, yē yurōpa kī hai. Yurōpa mēṁ doctors vō hamēśā kahatē rahatē hai kī thōḍā thōḍā khātē rahō, kabhībhī khātē rahō. Hamārē yahām̐ yē nahīṁ hai, āpakō dōnōṁ kā antara samajhānā cāhatā hūm̐ . Bāgavaṭajī kahatē hai kī, khānā khātē kā samaya nirdharita karēṁ. Aura samaya nirdharita hōgā usasē jaba āpa kē pēṭa mēṁ agnī kī prabalatā hō. Jaṭharagni kī prabalatā hō. Bāgavaṭajī nē isa para bahuta risarca kiyā aura vō kahatē hai kī, ḍēḍha dō sāla kī risarca kē bāda unhēṁ patā calā kī jaṭharagni kauna sē samaya mē sabasē jyādā tīvra hōtī hai. Tō vō kahatē kī sūrya kā udaya jaba hōtā hai, tō sūrya kē udaya hōnē sē lagabhaga ḍhā'ī ghaṇṭē taka jaṭharagni sabasē jyādā tīvra hōtī hai. Māna lō agara āpa cēnna'ī mē hō tō 7 bajē sē 9 bajē taka jaṭharagni sabasē jyādā tīvra hōgī. Hō sakatā hai yē isī sūtrā arūṇācala pradēśa mēṁ bāta karūm̐ tō vō cāra bajē sē sāḍē chaha kā samaya ā jā'ēgā. Kyāṁē ki arūṇācala pradēśa mēṁ sūrya 4 bajē nikala ātā hai. Agara sikkīma mē kahūm̐gā tō 15 miniṭa aura pahalē hōgā, yahī bāta agara mē gujarāta mē jākara kahūm̐gā tō āpasē samaya thōḍā bhinna hō jā'ēgā tō sūtrā kē sātha isē dhyāna mē rakhē. Sūrya kā udaya jaisē hī hu'ā usakē agalē ḍhā'ī ghaṇṭē taka jaṭhara agnī sabasē jyādā tīvra hōtī hai. Tō bāgavaṭajī kahatē hai isa samaya sabasē jyādā bhōjana karēṁ. Bāgavaṭajī nē ēka aura risarca kiyā thā, jaisē śarīra kē kucha aura aṅga hai jaisē hadaya hai, jaṭhara,kiḍanī,livhara hai inakē kāma karanē kā alaga alaga samaya hai! Jaisē dila subaha kē samaya sabasē adhika kāma karatā hai! 4 Sāṛhē cāra bajē taka dila sabasē jyādā sakrīya hōtā hai aura sabasē jyādā heart attack usī samaya mē ātē hai. Kisī bhī ḍŏkṭara sē pūcha lījī'ē, kyōki hadaya sabasē jyādā usī samaya mēṁ tīvra. Sakrīya hōgā tō hadaya ghāta bhī usī samaya hōgā isali'ē 99% hārṭa a̔ĕṭĕka arlī mŏniṅgja mē hī hōtē hai. Isali'ē taraha hamārā livhara kiḍanī hai, ēka sūcī mainē banā'ī hai, bāhara pustakō mē hai. Saṅkētarūpa mē āpa sē kahatā hūm̐ kī śarīra kē aṅga kā kāma karanē kā samaya hai, prakr̥tī nē usē taya kiyā hai. Tō āpa kā jaṭhara agnī subaha 7 sē 9.30 Bajē taka sabasē jyādā tīvra hōtā hai tō usī samaya bharapēṭa khānā khā'ī'ē. Ṭhīka hai. Phira āpa kahēgē dōpahara kō bhūkha lagī hai tō thōḍā aura khā lījī'ē. Lēkīna bāgavaṭa jī kahatē hai kī subaha kā khānā sabasē jyādā. Agara āja kī bhāṣā mēṁ agara mē kahūm̐ tō āpakā nāṣṭā bharapēṭa karē. Aura agara āpa dōpahara kā bhōjana āpa kara rahē hai tō bāgavaṭajī kahatē hai kī, vō thōḍā kama kari'ē nāśtē sē thōḍā 1/3 kama kara dījī'ē aura rāta kā bhōjana dōpahara kē bhōjana kā 1/3 kara dījī'ē. Aba sīdhē sē āpa kō kahatā hūm̐ . Agara āpa savērē 6 rōṭī khātē hai tō dōpahara kō 4 rōṭī aura śāma kō 2 rōṭī khā'ī'ē. Agara āpa kō ālū kā parāṭhā khānā hai āpakī jībha svāda kē li'ē macala rahī hai tō bāgavaṭajī kahatē hai kī saba kucha savērē khā'ō, jō āpakō khānī hai savērē khā'ō, hālā kī agara āpa jaina hō tō ālū aura mūlī kā bhī niṣidhda hai āpakē li'ē phira Agara jō jaina nahīṁ hai, unakē li'ē? Āpakō jō cīja sabasē jyādā pasanda hai vō subaha ā'ō. Rasagullā, khāḍī jilēbī, āpakēā pasanda hai tō subaha khā'ō. Vō yē kahatē hē kī isamēṁ chōḍanē kī jarūrata nahīṁ subaha pēṭa bharakē khā'ō tō pēṭa kī santuṣṭī hu'ī, mana kī bhī santuṣṭī hō jātī hai. Aura bāgavaṭajī kahatē hai kī bhōjana mēṁ pēṭa kī santuṣṭī sē jyādā mana kī santuṣṭī mahatva kī hai. Mana hamārā jō hai nā, vō khāsa taraha kī vastuyē jaisē, hārmōnsa, ēn̄jhā'īmsa sē san̄cālita hai. Mana kō āja kī bhāṣā mēṁ ḍŏkṭara lōga jō kahatē haiṁ, hālā kī vō hai nahīṁ lēkina ḍākṭara kahatē haiṁ mana piniyala galĕṇḍa haiṁ,isamē sē bahuta sārā rasa nikalatā hai. Jinakō hama hārmōnsa,ēn̄jhā'īmsa kaha sakatē hai yē piniyala glĕṇḍa (mana)santuṣṭī kē li'ē sabasē āvaśyaka hai, tō bhōjana āpakō agara tr̥pta karatā hai tō piniyalalĕṇḍa āpakī sabasē jyādā sakrīya hai tō jō bhī ēn̄jhā'īmsa cāhī'ē śarīra kō vō niyamita rūpa maṁē samāna antara sē nikalatē Rahatē hai. Aura jō bhōjana sē tr̥ptī nahīṁ hai tō piniyala glĕṇḍa mē gaḍabaḍa hōtī hai. Aura piniyala glĕṇḍa kī gaḍabaḍa pūrē śarīra mē pasara jātī hai. Aura āpakō taraha taraha kē rōgō kā śikāra banātī hai. Agara āpa tr̥pta bhōjana nahīṁ kara pā rahē tō niścita 10-12 sāla kē bāda āpakō mānasika klēśa hōgā aura rōga hōṅgē. Mānasika rōga bahuta kharāba hai. Āpa sijhōphraniyā ḍiprēśana kē śikāra hō sakatē hai āpakō ka'ī sārī bīmārīyā,27 prakāra kī bīmārīyā ā sakatī hai, . Kabhī bhī bhōjana karē tō, pēṭa bharē hī,mana bhī tr̥pta hō. Ōra mana kē bharanē aura pēṭa kē tr̥pta hōnē kā sabasē acchā samaya savērē kā hai. Aba mainē(rājīva bhā'ī nē) yē bāgavaṭajī kē sūtrōṁ kō cārō tarapha dēkhanā śurū kiyā tō mujhē patā calā kī manuṣya kō chōḍakara jīva jagata kā hara prāṇī isa sūtrā kā pālana kara rahā hai. Manuṣya apanē kō hōśiyāra samajhatā hai. Lēkina manuṣya sē jyādā hōśiyārī jīva jagata kē prāṇīyōṁ mē hai. Āpa ciḍīyā kō dēkhō, kitanē bhī taraha kī ciḍīyē, sabērē suraja nikalatē hī unakā khānā śurū hō jātā hai, aura bharapēṭa khātī hai. 6 Bajē kē āsapāsa rājasthāna, gujarāta mēṁ jā'ō saba taraha kī ciḍīyā apanē kāma para laga jātī hai. Khūba bharapēṭa khātī hai aura pēṭa bhara gayā tō cāra ghaṇṭē bāda hī pānī pītī hai. Gāya kō dēkhi'ē subaha uṭhatēhī khānā śurū hō jātā hai. Bhainsa, bakarī,ghōḍā saba subaha uṭhatē hī khānā khānā śurū karaṅgē aura pēṭa bharakē khā'ēm̐gē. Phira dōpahara kō ārāma karēṅgē tō yaha sārē jānavara,jīvajantū jō hamārī ām̐khō sē dīkhatē hai aura nahī bhī dikhatē yē sabakā bhōjana kā samaya savērē kā haiṁ. Sūryōdaya kē sātha hī thē saba bhōjana karatē hai. Isali'ē, thē hamasē jyādā svastha rahatē hai. Mainē āpakō ka'ī bāra kahā hai āpa usa para ham̐sa dētē hai kisī bhī ciḍīyā kō ḍāyabiṭīsa nahī hōtā kisī bhī bandara kō hārṭa a̔ĕṭĕka nahīṁ ātā. Bandara tō āpakē najadīka hai! Śarīra racanā mē basa bandara aura āpa mēṁ yahī pharaka hai kī bandara kō pūcha hai āpakō nahīṁ hai bākī aba kucha samāna hai. Tō yē bandara kō kabhī bhī hārṭa a̔ĕṭĕka, ḍāsabiṭīsa,high BP,nahīṁ hōtā. Mērē ēka bahuta acchē mitrā hai, ḍŏ. Rājēndranātha śānavāga. Vō rahatē hai karnāṭaka mēṁ uḍūpī nāma kī jagaha hai vahām̐para rahatē hai. Bahuta baḍē,prōphēsara hai, mēḍikala kŏlēja mēṁ kāma karatē hai. Unhōnnē ēka baḍā gaharā risarca kiyā.Kī bandara kō bīmāra banā'ō! Tō unhōnē taraha taraha kē virus aura bĕkṭēriyā bandara kē śarīra mē ḍālanā śurū kiyā, kabhī in̄jēkśana kē mādhyama sē kabhī kisī mādhyama sē. Vō kahatē hai, maiṁ 15 sāla asaphala rahām̐ . Bandara kō kucha nahīṁ hō sakatā. Aura mainē kahā kī āpa yē kaisē kaha sakatē hai kī, bandara kucha nahīṁ hō sakatā, taba unhānnē ēka dina rahasya kī bāta batā'ī vō āpakō bhī,batā dētā hūm̐ . Kī bandara kā jō hai na RH factor duniyā mēṁ,sabasē ādarśa hai, aura kō'ī ḍŏkṭara jaba āpakā RH factor nāpatā hai nā! Tō vō bandara sē hī kammpē'ara karatā hai, vō āpakō batātā nahīṁ yē alaga bāta hai. Kāraṇa usakā yē hai kī, usē kō'ī bīmārī ā hī nahīṁ sakatī. Blaḍa mē kŏlēsṭērŏla baḍhatā hī nahīṁ. Ṭrāyaglēsā'īḍa kabhī baḍhatī nahīṁ ḍāsabiṭīsa kabhī hu'ī nahīṁ. Śugara kitanī bhī bāhara sē usakē śarīra mē ḍaṇṭrōḍayūsa karō, vō ṭikatī nahīṁ. Tō vō prōphēsara sāhaba kahatē hai kī, yāra yē yahī cakkara hai,kī bandara savērē savērēhī bharapēṭa khātā hai. Jō ādamī nahīṁ khā pātā. Tō vō prōphēsara ravīndranātha śānavāganē apanē kucha marīn̄jōṁ sē kahā kī dēkhō bhayā, subaha subaha bharapēṭa khā'ō.Tō unakē ka'ī marīja hai vō marīja unhē batāyā kī subaha subaha bharapēṭa khānā khā'ō tō unakē marīja batātē hai kī, jabasē unhānnē subaha bharapēṭa khānā śurū kiyā tō, Ḍāsabiṭīsa mānē śugara kama hō gayī, kisī kā kŏlēsṭērŏla kama hō gayā, kisī kē ghaṭanōṁ kā darda kama hō gayā kamara kā darda kama hō gayā gaisa banānā banda hō ga'ī pēṭa mē jalana hōnā, banda hō gayī nīnda acchī ānē lagī..... Vagairā..Vagairā. Aura yē bāta bāgavaṭajī 3500 sāla pahalē kahatē yē kī subaha kī khānā sabasē acchā. Mānē jō bhī svāda āpakō pasanda lagatā hai vō subaha hī khā'ī'ē. Tō subaha kē khānē kā samaya taya kariyē. Tō samaya mainē āpakā batā diyā kī, suraja ugā tō ḍhā'ī ghaṇṭē taka. Mānē 9.30 Bajē taka, jyādā sē jyādā 10 bajē taka āpaka bhōjana hō jānā cāhi'ē. Aura yē bhōjana tabhī hōgā jaba āpa nāśtā banda karēṅgē. Yē nāṣtā hindusthānī cīja nahīṁ hai. Yē aṅgrējō kī hai aura āpa jānatē hai hamārē yahām̐ kyā cakkara cala gayā hai, nāṣṭā thōḍā kama, karēṅgē,lan̄ca thōḍā jādā karēṅgē, aura ḍinara sabasē jyādā karēṅgē. Sarvasatyānāṣa. Ēkadama ulaṭā bāgavaṭajī kahētē hai kī, nāṣṭā sabasē jyādā karō lan̄ca thōḍā kama karō aura ḍinara sabasē kama karō. Hamārā bilakūla ulaṭā cakkara cala rahā hai! Yē agrēja aura amērikīyō kē li'ē nāṣṭā sabasē kama hōtā hai kāraṇa patā hai??Vō lōga nāṣṭā halakā karē tō hī unakē li'ē acchā hai. Hamārē li'ē nāṣṭā jyādā hī karanā bahūta acchā hai. Kāraṇa usakā ēkahī hai kī aṅgrējō kē dēśa mēṁ sūrya jaladī nahī nikalatā sāla mēṁ 8-8 mahinē taka sūraja kē darśana nahīṁ hōtē aura yē jaṭharagnī hai. Naṁ? Yē sūraja kē sātha sīdhī sambandhti hai jaisē jaisē sūrya tīvra hōgā agnī tīvra hōgī. Tō yurōpa amērikā mēṁ sūraja nikalatā nahīṁ -40 taka. Tāpamāna calā jātā hai 8-8 mahinē barpha paḍatā hai tō sūraja nahīṁ tō jaṭharagnī tīvra nahīṁ hō sakatī tō vō nāṣṭā hēviyara nahī kara sakatē karēṅgē tō unakō takaphīla hō jā'ēm̐gī! Aba hamārē yahām̐ sūrya hajārō sālō sē nikalatā hai aura agalē hajārō sālōṁ taka nikalēgā! Tō hamanē binā sōcē unakī nakala karanā śurū kara diyā! Tō bāgvaṭa jī kahatē hai kī, subaha kā khānā āpa bharapēṭa khā'ī'ē. ? Phira āpa isamēṁ turka - kuturka mata karī'ē,kī hama kō duniyā dārī sambhālanī hai, kisali'ē,pēṭa kē li'ē hīṁ nā? Tō pēṭa kō dūrūsta rakha'īyē, tō mērā kahanā hai kī, pēṭa durūsta rakhā tō hī yē sambhālā tōhī duniyā dārī sambhalatī hai aura yē gayā tō duniyā dārī sambhālakara karēṅgē kyā? Māna līji'ē, pēṭa ṭhīka nahīṁ hai, svāstha ṭhīka nahīṁ hai, āpa nē dasa karōṇḍa kamā liyā kyā karēṅgē, ḍŏkṭara kō hī dēgē nā? Tō ḍŏkṭara kō dēnē sē acchā kisī gōśālā vālē kō dijī'ē;aura pēṭa durūsta kara liji'ē. Tō pēṭa āpakā hai tō duniyā āpakī hai. Āpa bāhara nikali'ē gharakē tō subaha bhōjana kara kē hī nikali'ē. Dōpahara ēka bajē mēṁ jaṭharāgnī kī tīvratā kama hōnā śurū hōtā hai tō usa samaya thōḍā halakā khā'ē mānē jitanā subaha khānā usasē kama khā'ē tō acchā hai. Nā khā'ē tō aura bhī acchā. Khālī phala khāyēṁ, jyūsa dahī maṭhaṭhā piyē. Śāma kō phira khāyē. Aba śāma kō kitanē bajē khā'ēṁ??? Tō bāgvaṭa jī kahatē haiṁ hamē prakati sē bahūta sīkhanē kī jarūrata haiṁ. Dīpaka. Bharā tēla kā dīpaka āpa jalānā śurū kijī'ē. Tō pahilī lau khūpa tējī sē calēgī aura antima lava bhī tējī sē calēgī mānē jaba dīpaka būjanē vālā hōgā, tō bujhanē sē pahalē tē jīsē jalēgā, yahī pēṭa kē li'ē hai. Jaṭharagnī subaha subaha bahūta tīvra hōgī aura śamā kō jaba sūryāsta hōnē jā rahā hai, tabhī tīvra hōgī, bahuta tīvra hōgī. Vō kahatē hai, śāmakā khānā sūraja rahatē rahatē khālō; sūraja ḍūbā tō agnī bhī ḍūbī. Tō vaisē jaina darśana mēṁ kahā hai sabhī bhōjana niṣēdh hai bāgavaṭajī bhī yahī kahatē hai,tarīkā alaga hai,basa. Jaina darśana mē ahinsā kē li'ē kahatē hai,vō svāstha kē li'ē kahētē hai. Tō śāma kā khānā sūraja ḍubanē kī bāda duniyā mēṁ,kō'ī nahīṁ khātā. Gāya,bhainsa kō khilākē dēkhō nahīṁ khā'ēgī,bakarī,gadhē kō khilākē dēkhō, khātā nahīṁ. Hā bilakūla nahīṁ khātā. Āpa khātē hai, tō āpa apanē kō kammpē'ara kara lījī'ē kisa kē sātha hai āpa? Kō'ī jānavara, jīvaṭāśī sūrya ḍūbanē kē bāda khātī nahī ntō āpa kyū khā rahē hai? Prakr̥tī kā niyama bāgavaṭajī kahatē hai kī pālana karī'ē mānā rāta kā khānā jaldī kara dīji'ē. Sūraja ḍubanē kē pahalē 5.30 Bajē - 6 bajē khāyi'ē. Aba kitanā pahalē? Bāgavaṭa jīnē usakā kĕlkyūlēśana diyā hai, 40 miniṭa pahalē sūraja cēnna'ī sē śāma 7 bajē ḍūba rahā hai. Tō 6.20 Minaṭa taka hindūsthāna kē kisī bhī kōnē mēṁ jā'ī'ē sūraja ḍūbanē taka 40 miniṭa taka nikalēgā. Tō 40 miniṭa pahalē śāma kā khānā khā lijī'ē aura subaha kō sūraja nikalanē kē ḍhā'ī ghaṇṭē taka kabhī bhī khā lījī'ē. Dōnō samaya pēṭa bharakē khā liji'ē. Phira kahēṅgē jī rāta kō kyā? Tō rāta kē li'ē bāgavaṭajī kahētē hai kī, ēka hī cīja haiṁ rāta kē li'ē kī āpa kō'ī tarala padārtha lē sakatē hai. Jisamē sabasē acchā unhōnnē dūdha kahā haiṁ. Bāgavaṭajī kahatē hai kī, śāma kō sūraja ḍūbanē kē bāda'hamārē pēṭa mēṁ jaṭhara sthāna mēṁ kucha hārmōnsa aura rasa yā ēn̄jhā'īma paidā hōtē hai jō dūdh kō pacātē hai' . Isali'ē vō kahatē hai sūrya ḍūbanē kē bāda jō cīja khānē lāyaka hai vō dūdh hai. Tō rāta kō dūdh pī lījī'ai. Subaha kā khānā agara āpanē 9.30 Bajē khāyā tō 6.00 Bajē khūba acchē sē bhūka lagēgī. Phira āpa kahēṅgē jī, hama tō dukāna pē vaiṭhē hai 6 bajē tō ḍabbā mam̐gā līji'ē. Dukāna mēṁ ḍibbā ā sakatā hai. Hām̐ dukāna mēṁ āpa baiṭhē hai, 6 bajē ḍabbā ā sakatā hai aura maiṁ āpakō hātha jōḍakara āpasē kaha rahām̐ hūm̐ kī āpa mērē sē agara kō'ī ḍāyabiṭīka pēśaṇṭa hai, kō'ī bhī asthamā pēśaṇṭa hai, kisī kō bhī bāta kā gambhīra rōga hai āja sē yē sūtrā Cālū kara dijī'ē. Tīna mahinē bāda āpa khuda mujhē phōna karakē kahaṅgē kī, rājīva bhā'ī, pahalē sē bahuta acchā hūm̐ sugar level mērā kama hō rahā hai. Asthamā kama hō rahā hai. Ṭrāyaglisarā'īḍa cēka karā lījī'ē, aura sūtrā śurū karē, tīna mahīnē bāda phira cēka karā lījī'ē, pahalē sē kama hōgā, LDL bahuta tējī sē ghaṭēgā,HDL baṛhēgā. HDL baḍhanā cāhi'ē, LDL VLDL kama hōnā hī cāhi'ē. Tō yē sūtrā bāgavaṭajī kā jitanā sambhava hō āpa īmānadārī sē pālana kari'ē vō āpakō svastha rahanē mēṁ bahuta madada karēgā!!



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